How अनिद्रा से हैं परेशान तो अपनाएं यह उपाय can Save You Time, Stress, and Money.

Wiki Article



#४ रात्रि भोजन के आधे घंटे बाद कम से कम १५ से २० मिनट पैदल चलने की आदत डालें, इससे भोजन पचने, वजन संतुलित होने के साथ नींद आने में भी आसानी होगी।

इलाज जोखिम जटिलताएं क्या अनिद्रा (नींद न आना) को ठीक किया जा सकता है? क्या अनिद्रा (नींद न आना) वंशानुगत है? अनिद्रा (नींद न आना) निवारण युक्तियाँ: घरेलू उपाय अनिद्रा (नींद न आना) क्या है?

नींद का अध्ययन – यदि आपकी अनिद्रा का कारण स्पष्ट नहीं है या आपके अंदर किसी अन्य नींद की बीमारी, जैसे कि स्लीप एपनिया या रेस्टलेस लेग सिंड्रोम के लक्षण दिख रहे हैं, तो आपको स्लीप सेंटर (जहाँ नींद की बीमारियों का इलाज किया जाता है) में एक रात बिताने की आवश्यकता हो सकती है। जब आप सोते हैं, तो आपकी मस्तिष्क तरंगों, श्वास, दिल की धड़कन, आँखों और शरीर की अन्य गतिविधियों की निगरानी और रिकॉर्ड के लिए टेस्ट किये जाते हैं।

अनिद्रा के अतिरिक्त सामान्य कारणों में शामिल हैं –

अगर शोर आपकी नींद में खलल डालता है तो इयरप्लग या शोर को शांत करने वाली मशीन को आजमा सकते हैं

अशांति निश्चय ही अनिद्रा के मूल में हो सकती है। अशांति चाहे पारिवारिक हो या अन्य किसी कारण से, बहुत बुरी होती है। अशांति नींद को कोसों दूर कर देती है। रोगी को पर्याप्त हंसी-मजाक और मनोरंजन आदि में अपना समय व्यतीत करना चाहिए। आवश्यक शारीरिक श्रम जरूर करना चाहिए। लेकिन अत्यधिक शारीरिक श्रम करना अनुचित है, अहितकर है। प्रतिदिन स्नान करना चाहिए। गर्म पानी से स्नान कभी भी नहीं करना चाहिए। गर्म पानी शरीर के लिए हानिकारक प्रभाव रखता है। हमेशा ठंडे शीतल जल स्नान करने की आदत स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होती है।

रात में सोने से कुछ देर पहले कमरे के किसी कोने में इलेक्ट्रिक डिफ्यूजर रखें।

माध्यमिक अनिद्रा का अर्थ है कि व्यक्ति को होने वाली नींद की समस्याएं किसी अन्य कारण की वजह से होती हैं, जैसे कि स्वास्थ्य समस्या (अस्थमा, अवसाद, गठिया, कैंसर, या सीने में जलन), दर्द; उसके द्वारा ली जाने वाली दवाएं या उसके द्वारा शराब जैसे पदार्थ का सेवन करना।

ग्रीन टी बैग को एक कप गर्म पानी में कुछ मिनट के लिए डालें।

किसी भी दवा, सप्लीमेंट्स और व्यायाम दिनचर्या के लिए अपने स्वास्थ्य विशेषज्ञ से सलाह लें। गर्भावस्था के दौरान अनिद्रा आमतौर पर होती है और यह बच्चे के विकास को भी प्रभावित नहीं करती है।

#२ रात आठ बजे के पहले रात्रि भोजन समाप्त कर लें। कोशिश करें कि रात्रि भोजन हल्का फुल्का रहे।

check here इसके अलावा सोने से पहले शांत करने वाली चीजों के साथ समय बिताएं. जैसे पढ़ना, जर्नलिंग या मेडिटेशन

एक पैशन फ्लावर टी बैग (बाजार या ऑनलाइन उपलब्ध)

मीट खाने वालों को इस डाइट से भरपूर प्रोटीन मिलता है.

Report this wiki page